विपणन और विज्ञापन युक्तियाँ







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विपणन और विज्ञापन युक्तियाँ एक रणनीतिक विपणन योजना या व्यापार रणनीति, विपणन और विज्ञापन के टिप्स, इंटरनेट और वेबसाइट विपणन सुझाव कैसे लिखने के लिए विपणन सूचकांक यह विशेष रूप से छोटे ब्रिटेन के कारोबार के लिए विपणन, सामरिक व्यापार योजना, विज्ञापन और संवर्धन और बिक्री का नेतृत्व पीढ़ी के लिए एक सरल गाइड है। विज्ञापन और जनसंपर्क के लिए सुझाव और तकनीकों के साथ, गैर विपणन प्रबंधकों के लिए, और भी विपणन और विज्ञापन पेशेवरों के लिए; इस विपणन और विज्ञापन आसान बना दिया है। वेबसाइट डिजाइन, इंटरनेट विज्ञापन और विपणन पर भी कुछ आसान टिप्स। इस विपणन सिद्धांत पेज की बहुत थोड़ी देर पहले लिखा गया था, जबकि आम तौर सिद्धांतों इन आधुनिक ध्यान भंग समय में नजरअंदाज करने के लिए आसान कर रहे हैं कि साधारण चीजों में से कुछ का सिर्फ एक ही है, इन बुनियादी संकेत के कई तथ्य हैं तो अच्छा अनुस्मारक लागू होते हैं। संदर्भों ब्रिटेन के लिए बना रहे हैं जहां संयोग से, आमतौर पर बराबर तरीकों और प्रक्रियाओं और अन्य देशों में लागू कर रहे हैं कि आपूर्तिकर्ताओं हो जाएगा। N. B. स्पेलिंग: मुख्य रूप से खोज कारणों के लिए, संगठन / संगठन की ब्रिटेन की अंग्रेजी और अमेरिका-अंग्रेजी वर्तनी इस पृष्ठ पर उपयोग किया जाता है। इस के अलावा, वरीय ब्रिटेन की अंग्रेजी वर्तनी आम तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं। शिक्षण और प्रशिक्षण के नोट में इन सामग्रियों का उपयोग करता है, तो अपनी स्थिति के लिए वर्तनी बदलें। आधुनिक विपणन का एक मूलभूत पहलू सबसे पहले, यहाँ आप आधुनिक युग में (किसी भी आकार के) वास्तव में एक स्थायी उच्च गुणवत्ता वाले संगठन का निर्माण करना चाहते हैं, खासकर अगर तेजी से अधिकार पाने के लिए विपणन का सबसे बुनियादी पहलुओं होता जा रहा है कि कुछ है: नैतिकता सुनिश्चित करने और अपने संगठन के दर्शन अच्छा और स्वस्थ हैं। इस विपणन और व्यापार के लिए स्पर्शरेखा, और नहीं बल्कि थोड़ा मुश्किल है फिर भी, को मापने के लिए लग सकता है। यह कभी था, तो मूल्य, अब कोई राजा है। मूल्य नहीं रह नियम, अगर कभी ऐसा किया था। सेवा और उत्पाद की गुणवत्ता की निर्णायक कारक नहीं है। नीचे से ऊपर के लिए - - हर मामले में - संगठन के हर आयाम भर में सही मायने में नैतिक और दार्शनिक गुणवत्ता है क्या मायने रखती है आज। बहुत आधुनिक उपभोक्ताओं, व्यापार खरीदारों, कर्मचारियों और आपूर्तिकर्ताओं, पहले कभी कॉर्पोरेट अखंडता की तुलना में अधिक रुचि आज कर रहे हैं। जो संगठन की नैतिकता और दर्शन से परिभाषित किया गया है। अच्छा ध्वनि नैतिकता और दर्शन को सक्षम और 'सही और अच्छा' निर्णय लेने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करते हैं, और सही और अच्छी बातें करने के लिए। यह मानवता और नैतिकता के बारे में है; देखभाल और दया; अच्छा और निष्पक्ष जा रहा है। लाभ ठीक है, लेकिन न लोभ है; इनाम ठीक है, लेकिन लोभ नहीं; व्यापार जाहिर आवश्यक है, लेकिन शोषण नहीं है। मनोवैज्ञानिक अनुबंध सिद्धांत विशेष रूप से कर्मचारियों, ग्राहकों और संगठन की जटिल जरूरतों को पूरा करने में, समझ की दिशा में मददगार है और निष्पक्ष, संतुलित दर्शन को विकसित किया है। नज सिद्धांत 2000 के दशक में उभरा है जो एक शक्तिशाली परिवर्तन प्रबंधन पद्धति है। यह समझ में अत्यंत उपयोगी है, और लोगों को लगता है और निर्णय लेने के लिए कैसे एक हद प्रबंध करने के लिए। लोग स्वाभाविक रूप से पहचान करने और नैतिक दार्शनिक मूल्यों के साथ पंक्ति में। सबसे अच्छा कर्मचारियों, आपूर्तिकर्ताओं, और ग्राहकों को स्वाभाविक रूप से मजबूत नैतिक गुणों के साथ संगठनों की ओर झुकना। जगह में एक अच्छा स्पष्ट नैतिक दर्शन डाल, और यह व्यापक है और अब तक संवाद स्थापित करने के लिए लोगों को अपने संगठन हमेशा सही बात करने का प्रयास है कि पता देता है। यह लोगों की गहरी भावनाओं के लिए अपील की है क्योंकि यह शक्तिशाली है। कॉर्पोरेट अखंडता, सही और अच्छे नैतिक दर्शन पर आधारित है, और सब से अतिक्रमण। और हां, मजबूत नैतिकता और अच्छे दर्शन सब अच्छा संगठनों और व्यवसायों अब निर्माण कर रहे हैं, जिस पर बुनियादी बातों में हैं। लोग पूछते हैं या इस बारे में ज्यादा बात नहीं कर सकता: शब्दावली के बाद सभी 'विपणन-बात' फैशनेबल नहीं है, न ही यह वित्तीय प्रदर्शन करने के लिए स्पष्ट रूप से सहसंबंधी करता है, लेकिन आश्वासन दिया जा; हर किसी को मानवता के संबंध, और नैतिकता, प्राकृतिक दुनिया, कमजोर और गरीब, और ग्रह के भविष्य में निगमों और व्यापारों की गहरी जिम्मेदारियों का अधिक जागरूक हो गया है। कुछ बहुराष्ट्रीय की ओर बढ़ रहा है विरोध गवाह। लोग सफल निगमों के खिलाफ रेल नहीं है - वे लोगों के आगे लाभ रखा है, जिसके निगमों के खिलाफ रेल; आगे समाज और समुदायों के विकास; प्रौद्योगिकी और आगे प्राकृतिक दुनिया का उत्पादन; आगे मानव जाति के लिए करुणा का बाजार प्रभुत्व। इस में से कोई सही और अच्छा है, और इन संगठनों के उधार के समय पर कर रहे हैं। लोग तेजी से खरीदने के साथ सौदा है, और नैतिक, के लिए काम करने के लिए पसंद करते हैं। सही विचारधारा वाले संगठनों। और एक संगठन के नैतिक और सही दिमाग है कि क्या सभी को देखने के लिए तेजी से पारदर्शी होता जा रहा है। तो एक हो। एक तरफ जहां से - आप अपने दर्शन का अधिकार मिलता है, बाकी सब स्वाभाविक रूप से इसे करने के लिए एंकर। रणनीतियों, प्रक्रियाओं, व्यवहार, रिश्ते, व्यापार व्यवस्था, कठिन निर्णय के सभी प्रकार - यहां तक ​​कि निदेशकों के वेतन और शेयर विकल्प हम सुझाव हिम्मत कैसे हुई। और यह जटिल होने की जरूरत नहीं। परम कॉर्पोरेट संदर्भ बिंदु है: "यह सही है और अच्छा है इस (विचार, पहल, निर्णय, आदि) हमारे नैतिक दर्शन खिलाफ हो चुकी है कैसे।?" संगठनों जटिल बातें कर रहे हैं, और वे हर दिन अधिक से अधिक जटिल हो गया है। एक अच्छा नैतिक दर्शन सबसे बड़ी रणनीतिक निर्णय को सबसे नन्हा विस्तार के लिए, एक प्राकृतिक, विश्वसनीय संदर्भ बिंदु के साथ सभी को प्रदान करता है। आप अपने विपणन योजना लिखने के लिए शुरू के रूप में तो, आप कुछ करते हैं इससे पहले कि आप जगह में एक 'सही और अच्छा' नैतिक दर्शन डाल दिया, यकीन है कि एक के भीतर एक नया शुरू हुआ, एक विशाल निगम, या एक छोटे से विभाग के लिए यह हो सकता है, और सब कुछ वहां से बढ़ने देखो। विपणन सूचकांक विज्ञापन मीडिया के प्रकार - अलग तरीकों और उनके उपयोग करता है। प्रत्यक्ष विपणन, विज्ञापन, और कानून - टेलीमार्केटिंग, फैक्स, मेल, आदि के लिए विशेष रूप से ब्रिटेन के डेटा संरक्षण अधिनियम और पसंद सेवा विज्ञापन के सुझावों और 'व्यापार के गुर' - प्रभावी मुद्रित विज्ञापन के रहस्यों और विज्ञापन प्रतिक्रिया को अधिकतम। पीआर - मुफ्त विज्ञापन और प्रचार के लिए उपयोग प्रेस विज्ञप्ति - जनता के संबंधों के सबसे बनाने के। न्यूज़लेटर - कर्मचारियों और ग्राहकों के लिए। वेबसाइट और इंटरनेट विपणन युक्तियाँ - इंटरनेट वेबसाइटों और ऑनलाइन विपणन के लिए सरल टिप्स। (अन्य पृष्ठों पर) भी देखें: व्यापार की योजना बना - मुफ्त रणनीतिक योजना टेम्पलेट्स, नमूने और उदाहरण भी शामिल बिक्री और बिक्री - विधियों, प्रक्रियाओं, सिद्धांत, तकनीक - बिक्री प्रस्ताव और बिक्री रणनीति विकसित करने के लिए मदद मतभेद और परिभाषाओं - विज्ञापन बनाम विपणन मार्केटिंग और विज्ञापन आमतौर पर भ्रमित कर रहे हैं। दोनों के अर्थ विकसित करने के लिए जारी है, क्योंकि यह भ्रम की स्थिति पैदा हो गई है। नीचे परिभाषाएँ विज्ञापन के द्वारा पीछा विपणन की परिभाषा, और विपणन और विज्ञापन के बीच मतभेद हैं। सबसे पहले यह ध्यान दें कि करने के लिए महत्वपूर्ण है: विपणन परिभाषाओं के तेजी से व्यापक प्रकृति संगठनों को अपने बाजारों के साथ संलग्न है जिसमें से बढ़ रही आयाम को दर्शाता है। यह वास्तव में आकर्षक और विपणन की परिभाषा समय के साथ बदल गया है देखने के लिए कैसे अत्यधिक महत्वपूर्ण है। मार्केटिंग पारंपरिक रूप से बस (एक पारंपरिक पुरानी शैली किसान के बाजार में मानो) 'उत्पादों की बिक्री' था। अवधि इस अर्थ से निकला है। पहचान, डिजाइन, और संवाद या ग्राहकों के लिए 'लक्ष्य' प्रसाद के लिए है जिसके द्वारा एक साधन है - कि विपणन इतनी विकसित इस अर्थ बेचने का एक विस्तार बन गया। आजकल बहरहाल, हम ग्राहकों को केवल उत्पाद / सेवा सुविधाओं, गुणवत्ता, उपलब्धता, और मूल्य से करने के लिए काफी अधिक है और व्यापक कारकों से चर्चा करते हुए कई उत्पादों / सेवाओं को खरीदने के लिए निर्णय लेने के लिए पता है। आजकल विपणन का अर्थ अत्यंत परिष्कृत है। विपणन का एक अच्छा आधुनिक परिभाषा हम भी दस साल पहले, पचास साल पहले की तुलना में कहीं अधिक जटिल तरीकों से चीजों को खरीदने कि स्वीकार करना चाहिए। इंटरनेट और सोशल मीडिया के इस में प्रमुख कारक हैं। विशुद्ध रूप से उत्पाद और कीमत की तुलना में अधिक व्यापक विचार - इन सबसे ऊपर, विपणन, विशेष रूप से लोगों और समाज के जरूरत पर जोर देता है जो एक 'बाजार' का प्रतिबिंब है, और कैसे बाजार खरीदता है और बर्ताव करता है। बाजार परिष्कार में के रूप में विकसित, इसलिए हम वास्तव में क्या विपणन है और क्या यह अच्छी तरह से विपणन संचालन करने के लिए इसका मतलब समझने के रास्ते में जो नहीं करता है। यहाँ विपणन की गुंजाइश है और परिभाषा बहुत दूर पहले से कहीं पहुंचता है कैसे की तीन उदाहरण हैं: संगठनात्मक संविधान - कई ग्राहकों को सकारात्मक रूप में इस तरह के Mutuals और सहकारी समितियों, या के रूप में अधिक नैतिक प्रतिबद्धता और लोकाचार है माना आपूर्तिकर्ताओं बाहर की तलाश है, जबकि कई ग्राहकों, जिसका स्वामित्व, अनैतिक लालची, या पीढ़ी लाभ संचालित माना जाता है एक सप्लायर से खरीद नहीं होगा सामाजिक उद्यमों। इन मुद्दों को भी अब तो विपणन की अनिवार्यत हिस्सा हैं, और विपणन पर विचार या इन मामलों को प्रभावित करने में विफल रहता है, जहां उसके विपणन गतिविधियों संभवतः कम सक्षम और प्रभावी है। संगठनात्मक सत्यनिष्ठा - (सत्यनिष्ठा, ईमानदारी, शुचिता का अर्थ है - यह अच्छा है, जिसका अर्थ लैटिन शब्द Probus से है) - इस तरह के पर्यावरण और सामाजिक जिम्मेदारी है, और 'फेयरट्रेड', आदि '4P प्रयोजन प्रोबिटी मॉडल' के रूप में देखें मुद्दे शामिल हैं। विपणन शामिल है, पता और संगठनात्मक मूल्यों की इन बुनियादी बातों को प्रभावित करने में विफल रहता है कहाँ, तो विपणन एक हद तक विकलांग (सेवा / बाजार क्षेत्र पर निर्भर है) है। मनोवैज्ञानिक अनुबंध - संगठन और कर्मचारियों के बीच संबंधों को सीधे बाजार छवि और ग्राहक सेवा / रिश्तों को प्रभावित करता है। मार्केटिंग दशकों (परंपरागत रूप से, आदि समाचार पत्र और कर्मचारियों ब्रीफिंग, के माध्यम से 'आंतरिक विपणन' उदाहरण के लिए), लेकिन आजकल इस 'आंतरिक' पहलू बेहद अधिक महत्वपूर्ण है कर्मचारियों के लिए अपनी पहुंच को बढ़ाया के लिए है। संगठनात्मक अखंडता और संबंधित असफलताओं अब और अधिक पारदर्शी हैं। नियोक्ता / कर्मचारी संबंधों अब बहुत स्पष्ट रूप से गुणवत्ता और आचरण और सेवा की नैतिकता (उदाहरण के लिए, घोटालों न्यूज इंटरनेशनल गोपनीयता अपराध, बीमा उद्योग मिस-सेलिंग, और बैंकिंग / निवेश जोखिम की विशेषता) को प्रभावित करने के लिए देखा जाता है। ऐसे में यह इस तरह के विपणन की जिम्मेदारी से मनोवैज्ञानिक अनुबंध के रूप में विचार कर बाहर करने के लिए मुश्किल है। विपणन की परिभाषा यहाँ विपणन की कुछ परिभाषाओं 1922 ओईडी (ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी) के साथ शुरू, पुराना पहले, कर रहे हैं। इन विपणन परिभाषाओं के तेजी से व्यापक प्रकृति संगठनों को अपने बाजारों के साथ संलग्न है जिसमें से बढ़ रही आयाम को दर्शाता है, और फलस्वरूप विपणन का अर्थ कैसे हो गया है। "यानी बिक्री, की कार्रवाई लाने के लिए या बाजार के लिए भेज देते हैं।" करने के लिए और भी, "बाजार में बेचे जाने की [क्रिया अर्थ] का उत्पादन।" (1922 OED - ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी, paraphrased) "एक्शन या बढ़ावा देने और बाजार अनुसंधान और विज्ञापन सहित उत्पादों और सेवाओं को बेचने के व्यवसाय"। (1998-2005 आधुनिक दिन ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी, संशोधित) "विपणन, की पहचान करने की आशंका और लाभ के लिए ग्राहकों की आवश्यकताओं को संतुष्ट करने के लिए जिम्मेदार प्रबंधन की प्रक्रिया है।" (विपणन, यूके के ब्रिटेन के चार्टर्ड संस्थान, सरकारी परिभाषा 2012) "विपणन शामिल है और शामिल है या एक सप्लायर / प्रदाता संगठन और अपने दर्शकों और हितधारकों के बीच संबंधों को प्रभावित करने वाले सभी संगठनात्मक गतिविधियों में शामिल हैं।" (Businessballs, एक फेरीवाला, 2012) विज्ञापन और विज्ञापन की परिभाषा अब हम और अधिक स्पष्ट रूप में देखते हैं कि विज्ञापन, वास्तव में भीतर का विपणन करने के लिए काफी अलग है, और: "गतिविधि या वाणिज्यिक उत्पादों या सेवाओं के लिए विज्ञापनों के उत्पादन के पेशे।" (2005 ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी) विज्ञापन के रूप में परिभाषित किया गया है: "। एक उत्पाद, सेवा या घटना, या नौकरी रिक्ति के प्रचार को बढ़ावा देने के लिए एक सार्वजनिक माध्यम में एक नोटिस या घोषणा" (2005 ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी) "एक उत्पाद / सेवा / संगठन के बारे में एक ग्राहक / दर्शक / बाजार के लिए प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक या अन्य मीडिया से संवाद स्थापित उत्पाद / सेवा / संगठन के लिए इच्छा या देखने में सुधार हो सके।" (Businessballs, एक फेरीवाला, 2012) (के रूप में :) "उपयोगी विस्तार। विज्ञापन औसत दर्जे का है, लागत प्रभावी, चलाया हुआ मायनों में करना चाहता है, और / या जागरूकता बढ़ाने के लिए / एक आपूर्तिकर्ता / प्रदाता / संगठन की धारणा, उचित ऑडियंस को प्रेरित संचार पेश करके पूछताछ या बिक्री उत्पन्न करने के लिए । " (Businessballs, एक फेरीवाला, 2012) संक्षेप में मार्केटिंग और विज्ञापन अलग हैं। विपणन विज्ञापन भी शामिल है कि एक अत्यंत व्यापक क्षेत्र है। इसके विपरीत नहीं। मार्केटिंग भी पीआर, ऑनलाइन उपस्थिति / गतिविधियों, ग्राहक सेवा, बिक्री / बिक्री व्यवस्थापक (तरीकों और संरचना / रणनीति), ब्रांडिंग, प्रदर्शनियों, प्रायोजन, नए उत्पाद विकास, बिक्री, सर्वेक्षण और बाजार अनुसंधान, राजनीतिक पैरवी भी शामिल है, और यहां तक ​​कि लोकाचार तक फैली , इस सब के बाद संस्कृति, प्रशिक्षण, और संगठनात्मक संवैधानिक मुद्दों, एक संगठन या उत्पाद / सेवा प्रदाता की छवि और व्यापार शैली को प्रभावित करता है। विज्ञापन विपणन की तुलना में कहीं अधिक विशिष्ट है; विज्ञापन के विपणन के एक समारोह है। और मूल रूप से बिक्री पूछताछ की उपज है, और / या उत्पाद / ब्रांड / संगठन के बारे में जागरूकता / धारणाओं को बेहतर बनाया दर्शकों के साथ संचार के तरीकों शामिल हैं। विज्ञापन बिक्री, ब्रोशर और बिक्री साहित्य की पैकेजिंग, बिंदु सहित बाजार या दर्शकों के लिए एक तरह से या किसी अन्य रूप में प्रस्तुत किया है कि मुद्रित और इलेक्ट्रानिक मीडिया को दर्शाता है। विज्ञापन तेजी से उद्देश्य उपयोगी जानकारी और अधिक व्यक्तिपरक विज्ञापन / बेचान के प्रावधान को जोड़ती है जो पारंपरिक और ऑनलाइन मीडिया में 'advertorial' तक फैली हुई है। विज्ञापन (ठीक से मार डाला जब) पूर्व निर्धारित दर्शकों पर लक्षित ध्यान से चयनित संचार तरीकों, के माध्यम से, विपणन रणनीति के सांख्यिकीय प्रेरित है और औसत दर्जे का कार्यान्वयन है। विज्ञापन कई साधनों / विपणन संचालित साधन है जिसके द्वारा में से एक है। हम यह भी विपणन के सामरिक उद्देश्य के सामरिक कार्यान्वयन के एक साधन के रूप में विज्ञापन के संबंध हो सकता है। विपणन और व्यापार की योजना बना - और मौलिक संगठनात्मक दर्शन, उद्देश्य, मूल्यों और नैतिकता एक व्यवसाय या संगठन के लिए एक आधुनिक ढांचे की योजना बना पहले यह फिर से आना जाँच करें या अपने व्यवसाय या संगठन की नींव को परिभाषित करने के लिए उपयोगी है। अपने मौलिक लक्ष्य और मूल्यों को क्या हैं? अपने परम उद्देश्य क्या है? अपने आधार दर्शन अनुकूल (लगातार) अपनी योजना बनाई व्यावसायिक गतिविधियों का संचालन और उद्देश्य के साथ है? (आधार उद्देश्य और दर्शन इसलिए नेतृत्व के लिए महत्वपूर्ण है, के रूप में अच्छी तरह से रणनीति और विपणन के लिए कर रहे हैं कि कैसे की व्याख्या के लिए नेतृत्व पेज देखें।) नीचे आप नींव और इमारत ब्लॉकों जगह में है कि जाँच के लिए एक साधारण टेम्पलेट है। यदि नहीं, तो वे क्या किया जाना चाहिए (यह आम तौर पर सीईओ का फोन है, क्योंकि जहाँ तक आप यह कर सकते हैं) के रूप में सभी अच्छी विपणन की योजना पहले ठोस नींव की आवश्यकता है, क्योंकि तब, फैसला। के संबंध में मौलिक दार्शनिक पहलुओं नैतिक संगठनों और कंपनियों की जिम्मेदारी और मनोवैज्ञानिक अनुबंध पर अनुभाग देखें। इन अवधारणाओं उपकरण और प्रक्रियाओं और मिशन के बयान से भी गहरा कर रहे हैं - एक ध्वनि दर्शन होने और नैतिक स्थिति निर्धारित करता है और अपने संगठन की भावना और अखंडता की रक्षा करता है। यह मिशन और रणनीति के बारे में अधिक विस्तृत पहलुओं को परिभाषित करने के लिए आता है, निश्चित रूप से यहाँ 'चिकन और अंडे' की डिग्री नहीं है: आप इसे अपने संभावित ग्राहकों के साथ मान्य है, जब तक आप कैसे अपने मिशन पता कर सकते हैं? आप कैसे परामर्श और अपने कर्मचारियों को शामिल किए बिना उद्देश्यों और लक्ष्यों को स्थापित कर सकते हैं? आप अनुमान लगा या योजना के रूप में विकसित, यह मानते हुए बिना ऐसा करने की स्थिति में हैं जब ये बाद के चरणों को स्पष्ट रूप से जगह में और परिष्कृत रखा जाना चाहिए; फिर भी, आप कर सकते हैं जब आप बक्से में भर सुनिश्चित करने के लिए एक फर्म चेतावनी के रूप में ढांचे का उपयोग - इन मुद्दों को दुविधा में पड़ा हुआ तैर रही है, या (वे आम तौर पर एक वैक्यूम मौजूद है, जहां करते हैं) एक्स-थ्योरी निरंकुशता को वापस दोषी मत छोड़ो । संदेह में हैं, तो हमेशा के लिए एक ध्वनि नैतिक स्थिति होने के लिए एक और अच्छा कारण है, जो अच्छा और सही और उचित है क्या की ओर गलती: यह हमेशा एक विश्वसनीय संदर्भ बिंदु प्रदान करता है। बाकी सब के अभाव में - उपकरण, प्रक्रियाओं, जिम्मेदारी की स्पष्टता (जो करता है), आदि - हमेशा अच्छा निर्णय लेने के लिए लोगों की मदद करेंगे एक ध्वनि और अच्छी तरह से समझ दर्शन और नैतिक स्थिति हो रही है। नीचे से ऊपर की तरफ से बनाएँ। परामर्श और शामिल लोगों को प्रभावित किया और जहां भी प्रासंगिक शामिल किया गया। आप कई विभिन्न संस्करणों और इस ढांचे की व्याख्याओं देखेंगे। सिद्धांतों शब्दों को बदल सकता है, हालांकि समान हैं। एक व्यापार या एक संगठन मूल्यों और दर्शन पर बनाया गया है। तेजी से आधुनिक युग में, ग्राहकों और कर्मचारियों जिसके दर्शन और मूल्यों को अपने स्वयं के व्यक्तिगत आदर्शों के साथ misaligned हैं संगठनों के लिए अपनी प्रतिबद्धता को बनाए रखने के लिए तैयार नहीं हैं। दस साल पहले संगठनात्मक नियोजन मूल्यों और दर्शन करने के लिए बहुत कम संबंध में भुगतान किया। ग्राहकों को सही कीमत पर गुणवत्ता से संतुष्ट थे। स्टाफ एक सभ्य मजदूरी और काम की परिस्थितियों से संतुष्ट थे। आज कुछ अलग हैं। सभी प्रकार के संगठनों को अब एक और अधिक प्रबुद्ध कर्मचारियों की संख्या और बाजार जगह के लिए पूरा करना चाहिए। जब विचार के इन चरणों के ऊपर की ओर नीचे से शुरू करते हैं। मतलब यह है कि नियोजन ऊपर की तरफ नींव से निर्माण के बारे में है बिंदु को मजबूत करने में मदद मिलेगी, और नींव मजबूत है, तो मजबूत संगठन है कि हो जाएगा। विपणन और व्यापार की योजना बना चरणों के पदानुक्रम नींव (बिंदु से नीचे 1) में आरंभ और ऊपर की ओर काम करते हैं।